Top Places to visit in Kerala in Hindi

November 22, 2022 0 Comments

भारत देश में कई ऐसी जगह है जिनकी प्राकृतिक सुन्दरता का एक सर्वश्रेष्ठ उदहारण है और इन जगहों में से एक है केरल। आज हम Top Places to visit in Kerala के बारे में बात करेगें। प्रकृति की गोद में बसा केरल भारत का एक ऐसा राज्य है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर मे काफी लोकप्रिय है। यह राज्य भारत का एक छोटा लेकिन अनोखा राज्य माना जाता है। केरल भारत के दक्षिण हिस्से में स्तिथ है। यह राज्य अपनी समृद्ध इतिहास और संस्कृति के लिए भी जाना जाता है। केरल की भूमि इतनी खूबसूरत है कि इसे भगवान के अपने देश (Gods own Country) के रूप में जाना जाता है। तिरुवनंतपुरम केरल राजधानी है। केरल अपनी हरी भरी पहाड़ियों, नारियल के पेड़ों, दूर दूर तक फैले चाय के बागानों, बैकवाटर, खूबसूरत समुद्र तटों, शानदार झरनों और वन्य जीवन के साथ सभी पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान माना जाता है।

Top Places to visit in Kerala in Hindi

केरल भारत का एक ऐसा राज्य है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आधुनिक जीवन शैली का एक अनूठा उदाहरण है। यह राज्य पर्यटकों को अपने जीवंत त्योहारों, नृत्यों, स्वादिष्ट व्यंजनों, आयुर्वेद चिकित्सा, साहित्य, कला और शिल्प का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है। केरल की top Places मतलब Top Places to visit in Kerala के बारे में जानेंगे।

एलेप्पी (Alleppey)

एलेप्पी को अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है। यह केरल के एक प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में आता है। ऐसा कहते है कि एलेप्पी में घूमने के लिए बहुत सारी अद्भुत जगहें हैं। अलेप्पी केरल का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल में आता है। जो की अपनी बैकवाटर के लिए प्रसिद्ध है। एलेप्पी को अक्सर पूर्व का वेनिस भी बोला जाता है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता वास्तव में अद्भुत है। जो की लाखों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। एलेप्पी अपनी नारियल के ताड़, खूबसूरत समुद्र तट, आकर्षक पारंपरिक हाउसबोट से पर्यटकों के मनमोह लेती है। हाउसबोट पर समय बिताना और इस जगह के मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्य पूरी तरह से एक अलग ही अनुभव दिलाता है। एलेप्पी बैकवाटर में अपनी हाउसबोट परिभ्रमण के लिए प्रतिष्ठित है।

कुमारकोम (Kumarakom)

कुमारकोम अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाला बैकवाटर और हरी भरी वनस्पतियों के कारण केरल का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह स्थल केरल के सभी दर्शनीय स्थलों की सूचि में एक विशेष महत्व रखता है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और दिलकश नज़ारा पर्यटकों को आकर्षित करता हैं। सुखद जलवायु, नारियल के ताड़, व्यापक धान के खेत और समृद्ध जीवों और वनस्पति इसे यात्रियों के लिए एक स्वर्ग जैसा बनाता है। इन सब चीजों के अलावा यहाँ विशाल एकेड के क्षत्रे फल में फैला कुमारकोम पक्षी अभयारण्य है जो प्रवासी पक्षियों का घर है।

मुन्नार (Munnar)

मुन्नार में आपको विशाल चाय के बागानों, हरी भरी पहाड़ियों और शांत जलवायु देखने को मिलेगी। मुन्नार केरल का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। मुन्नार अपनी आकर्षक नजारा और हरी भरी परिदृश्य के लिए जाना जाता है। मुन्नार लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर बसा है। मुन्नार केरल की इडुक्की जिले में स्तिथ है। यह अपनी अंतहीन खूबसूरती के लिए देश और दुनिया में मशहूर है। मुन्नार में घूमने के लिए कई लोकप्रिय स्थान है जिसे पर्यटकों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। यह केरल के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में आता है। यह top Places to visit in Kerala में आता है।

बेकल (Bekal)

बेकल केरल के कासरगोड जिले में स्तिथ है। यह एक खूबसूरत शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह शहर अपनी खूबसूरत समुद्र तटों, किलों, बैकवाटर और कई आकर्षक जगहों के लिए प्रसिद्ध है। शहर का सबसे प्रमुख आकर्षणों में से आता है बेकल किला जिसे केरल का सबसे बड़े किलों में से एक है। इन सभी के अलावा बेकल में 45 गुफाओं का एक समूह है। जिसे नित्यानंदश्रम गुफाओं के नाम से जाना जाता है।

वायनाड (Wayanad)

वायनाड पश्चिमी घाट की पहाड़ियों के बिच बसा प्रकृति प्रेमियों के लिए एक खुबसुरत जगह है। यह स्थान अपनी हरी भरी घाटियों, सुंदर झरनों, शांत और साफ झीलों, ऐतिहासिक गुफाओं और जीवों के विविधता के लिए केरल का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह स्थान पुरे साल अपनी सुखद तापमान के लिए भी पर्यटकों के बिच एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहता है। वायनाड वन्यजीव अभ्यारण्य के लिए जाना जाता है जो अपनी जीवों और वनस्पतियों की एक उत्कृष्ट विविधता है। साथ ही में वायनाड चाय, कॉफी और मसालों के लिए भी प्रसिद्ध है।

कोवलम (Kovalam)

यदि आप केरल आए हैं तो कोवलम जरूर जाए। यह खूबसूरत जगह उन लोगों के लिए है जो एक शांत और एकांत समुद्री तटों की तलाश में हैं। केरल के प्रसिद्ध स्थानों में से एक कोवलम अपनी भरपूर सुंदरता और शांत सुमद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। कोवलम शब्द का अर्थ होता है नारियल के पेड़। यह तिरुवनंतपुरम में अरब सागर के समुद्र तट पर स्तिथ एक तटीय शहर है। कोवलम केरल में सबसे अधिक यात्रा किये जाने वाले जगहों में से भी एक है। कोवलम इन सभी के अलावा अपने स्वादिष्ट व्यंजन, ऐतिहासिक स्मारकों जैसे चर्चों, मंदिरों और मस्जिदों जैसी धार्मिक स्थलों के लिए भी मशहूर है।

कोच्ची (Kochi)

कोच्ची या कोचीन केरल का एक प्रमुख शहर है। जिसे की अरब सागर की रानी के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रकृति की अपार सुंदरता से भरपूर भूमि है। जो लगभग सभी पर्यटकों को लुभा कर रखता है। कोच्ची अपनी असाधारण सुंदरता, खूबसूरत समुद्र तटों, बैकवाटर, समृद्ध इतिहास और अनूठी संस्कृति के लिए फेमस है। सदियों से यह विभिन्न देशों की व्यपारियों और पर्यटकों के लिए एक आदर्श जगह रहा है। कोच्ची डच, पर्तगाली और ब्रिटिश औपनिवेशिक वास्तुकला का एक दिलचस्प मिश्रण वाला एक तटीय शहर है। अरब सागर और पश्चिमी घाट के बिच स्तिथ यह भारत का सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक है। और केरल के वाणिज्यिक राजधानी भी है।

Conclusion

इस article में हमने आपको उपर Top Places to visit in Kerala के बारे में बतलाया है। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह article पसंद आया होगा। केरल सच में बहुत खुबसुरत जगह है। यदि हमे मोका मिला तो हमें यह एक बार जरूर जाना चाहिए। यहां का प्राकृतिक सौन्दर्य सच में देखने लायक है। यह article आपकी बहुत help भी करेगा की कौनसी जगह किस चीज़ के लिए प्रसिद्ध हैं। इस प्रकार केरल में अनेक स्थान हैं जहा पर भी आप जा सकते हैं।

One thought on “Top Places to visit in Kerala in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *