Top Places to visit in Jaipur in Hindi

November 21, 2022 0 Comments

जयपुर को “गुलाबी शहर” (Pink City) के नाम से भी जाना जाता है। आज हम जानेंगे Top Places to visit in Jaipur के बारे में। जयपुर राजस्थन की राजधानी है। जयपुर मोह लेने वाली इमारतों की भूमि हैं। यहाँ के महलों की सुन्दरता व वास्तुकला देखने लायक है। ऐसी की आप कभी भूल नही पाएंगें। जयपुर राजाओ का शहर रहा हैं । यहाँ आपको राजाओ-महाराजो के जीवन को पास से जानने का मौका मिलेगा। जयपुर घूमने का सही समय अक्टूबर से फरवरी के महीने के बीच का उचित है क्योंकि इस बीच मौसम ठंडा रहता है।

Top Places to visit in Jaipur in Hindi

Top Places to visit in Jaipur मतलब जयपुर में घूमने लायक कोन कोन सी जगह है, हम उनके बारे में जानेंगे। तो चलिए बिना देरी करे हम उन जगहों पर नजर डालते हैं जो जयपुर की ओर शोभा बढ़ाती है। नीचे हमने उन जगहों की डिटेल्स दी है आप उन्हें अच्छे से पढ़े।

हवा महल (Hawa Mahal)

यह महल महाराजा सवाई सिंह द्वारा बनवाया गया है। हवा महल शाही महारानियों के लिए बनवाया गया था। ताकि वह गली व महोल्ले में होने वाले त्योहारों, उत्सवों और हलचल की दर्शक बन पाए। इसे हिन्दू, राजपूत व इस्लामिक वास्तुकला द्वारा बनवाया गया था। इसमें 953 झरोखे है जहाँ पर से आप आस-पास के नजा़रों को बखूबी देख पाएंगे।

सिटी पैलेस (City Palace)

इतिहास, वास्तुकला एवं फ़ोटोग्राफ़ी के लिए यह सबसे अच्छी जगह में से एक है। यदि आप इन तीनों में से किसी भी चीज़ के शौकीन है तो आपको यहाँ खासतौर से जाना चाहिए। यहाँ से आप पूरे जयपुर को अपनी आँखों में समेट सकते हो।

नाहरगढ़ किला (Nahargarh Fort)

जयपुर शहर का यह मशहूर किला जो लोगों के बीच पिकनिक स्पॉट के लिए फेमस है। यहाँ से आप जयपुर और आमेर शहर का नज़ारा देख सकेंगे। इसकी खूबसूरती रात में बेहद निखर के सामने आती है। किले में मौजूदा रेस्टोरेंट भी लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र होता है। यह का वैक्स म्यूज़ियम भी देखने लायक जगह है। यहां का सनसेट व्यू भी काफी फेमस है।

जयगढ़ किला (Jaigarh Fort)

इसका किले का शाब्दिक अर्थ होता है जीत का स्थान। यदि आप हथियारों आदि को देखने के शौकीन हैं तो आप यहाँ जरूर आए। यहाँ पर आपको राजपूत महाराजाओं के प्राचीन हथियार व तोपें देखने को मिलेंगी। यह किला 3 किमी की दूरी में फैला हुआ है। यह किला आमेर व नाहरगढ़ किलों के समीप ही स्थित है।

जल महल (Jal Mahal)

यह किला मनसागर झील के ठीक बीचों-बीच स्थित है। यह किला महाराजा जय सिंह द्वितीय ने मुख्य तौर पर शिकार के अड्डे के रूप में बनाया था। परंतु यह प्रवासी पक्षियों की झलक के कारण मशहूर हुआ है। आप यहाँ बहुत से खूबसूरत पक्षियों को देखकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

पिंक सिटी बाजा़र (Pink City Bazaar)

यह बाजार चार अलग-अलग बाज़ारों का मिश्रण है। इस बाजार में आपको राजस्थानी जूतियों से लेकर जयपूरी दुपट्टे व सजावटी सामान मिलेंगे। यहा पर आपको पारंपरिक स्वादिष्ट भोजन मिलेगा । तो

अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम (Albert Hall Museum)

यह म्यूज़ियम वेल्स के राजकुमार, अल्बर्ट एडवर्ड के नाम पर बना है। यह संग्रहालय बहुत-सी अद्भुत चीज़ों का केंद्र है। यहाँ आपको भारत के अलग-अलग भागों की चित्र कला देखने को मिलती हैं। यह भारत की कला और संस्कृति के बारे में जानने का सबसे प्राचीन स्थानों में से एक है। इसका अपना अलग महत्व है। यहाँ पर आपको मिस्र की ममी भी देखने को मिलेगी। यह सबसे सुन्दर जयपुर के दर्शनीय स्थल में से एक है।

गल्ताजी (Galta Ji)

यह तीरथ स्थल अरावली के पहाड़ों में स्थित है। यह आपको शांति और आध्यात्मिकता में सराबोर कर देगा। मंदिर की अनोखी वास्तुकला और इसका बेहद खास जगह स्थित होना ही यात्रियों को अपनी ओर खींच कर ले आता है। यहाँ का प्राकृतिक वातावरण अथवा सात कुंड लोगों को इस माहौल में पूरी तरह लिप्त कर देते हैं। यहाँ भगवान हनुमान, राम, कृष्ण, सूर्य व विष्णु जी की मूर्तियां है। गल्ताजी Top Places to visit in जयपुर में आता है।

बिरला मंदिर (Birla Mandir)

बिरला मंदिर जयपुर के दर्शनीय स्थल में आता है। बिरला मंदिर लक्ष्मीनारायण के मंदिर सफ़ेद संगमरमर से बना हुआ है। कई लोग देश के अलग-अलग कोने से इसके दर्शन करने को आते हैं। इसकी शोभायमान वास्तुकला व मंदिर में रखी लक्ष्मीनारायण की मूर्ती बेहद ही सुंदर व आकर्षक है। इसकी अंदरूनी दीवार हिन्दू धर्म के दृश्यों को दर्शाती है।

झालाना लैपर्ड रिज़र्व (Jhalana Leopard Reserve)

जयपुर अपने विविध वन्य जीवों के लिए मशहूर माना जाता है। जिसमें बाघ, चीता, तेंदुए, हाथी, आदि शामिल है। जयपुर में यहाँ पर आप सफारी कर सकते हैं। यहाँ आपको तेंदुए व चीते देखने को मिलेंगे। यह 20 वर्ग किमी में फैला हुआ है। यह क्षेत्र प्राचीन समय में शिकार का अड्डा होता था। जो अब चर्चित दर्शनीय स्थल बन चुका है। यहाँ आप खुली हुई जिप्सी में भी गाईड के साथ गाइडेंस लेकर घूम सकते हैं।

Conclusion

राजपूतों के महलों, किलों से सुशोभित जयपुर के दर्शनीय स्थल आपको अपने वातावरण में ढलने का मौका देगा। आज आपने उपर Top Places to visit in जयपुर के बारे में जाना है। हमने आपको सारी details देने की कोशिश की है। आपको यहाँ कम-से-कम एक बार तो अपने परिवार, दोस्तों आदि के साथ आना चाहिए। यहां आपको राजस्थानी संस्कृति देखने को मिलेगी। आप इस संस्कृति से परिचित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *