Top Places to visit in Hyderabad in Hindi

November 22, 2022 0 Comments

दक्षिण भारत के तेलांगना प्रदेश की राजधानी हैदराबाद है। आज हम Top Places to visit in Hyderabad की जनकारी यह पर प्रदान करेगें। हैदराबाद की आबादी 6.7 मिलियन है। हैदराबाद देश की चौथी सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। हैदराबाद में क़ुतुब शाही, मुग़लों एवं निजामों ने राज्य किया था। यहाँ अनेक मस्जिद, चर्च, मंदिर और बाजार है। पर्यटन संबंधित मेले शहर में नियमित रूप से आयोजित होते ही रहते है। सन 2011 में इसे ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ द्वारा 41 हैदराबाद को घूमने जाने वाली जगह की लिस्ट शामिल किया गया था। लिस्ट में इसका स्थान 19 था। सन् 2013 में इसे ‘लोनली प्लेनेट’ के द्वारा तीसरी बेस्ट सिटी फॉर ट्रेवल का ख़िताब मिला था। हैदराबाद को ‘मोतियों का शहर’ (The city of pearl) भी कहा जाता है। हैदराबाद दुनिया में अकेली ऐसी जगह है, जहाँ बड़ा हीरा, पन्ना एवं असली मोती मिलता है। हैदराबाद ग्लोबली व्यापार का एक बड़ा केंद्र है। लाड बाजार, बेगम बाजार, सुल्तान बाजार यह के प्रसिद्ध बाजारों में आते हैं।

Top Places to visit in Hyderabad in Hindi

आज हम आपको मोतियों के शहर हैदराबाद में घूमने की जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो की आंध्र प्रदेश और तेलंगाना इन दोनों भारतीय राज्यों की राजधानी है। हैदराबाद देश के प्रसिद्ध औद्योगिक शहरों में से एक है। आइए अब जानते हैं Top Places to visit in Hyderabad के बारे में।

चारमीनार (Charminar)

चारमीनार का नाम तो हम सभी ने सुना ही है। हैदराबाद शहर में स्थित चारमीनार की संरचना चार बड़े मीनारों पर होने की वजह से पूरी दुनिया में इसे चारमीनार के नाम से जाना जाता है। यह इस्लामिक शैली में निर्मित हुआ था। इस चारमीनार को मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने सन् 1591 में बनवाया था। चारमीनार को हैदराबाद की शान भी बोला जाता है। यहां पर भारत के हर एक कोने से करोड़ों की संख्या में पर्यटक चारमीनार को देखने आते हैं।

गोलकोंडा किला (Golconda Fort)

यह किला हैदराबाद से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस किले को भारत का सबसे प्राचीन एवं प्रसिद्ध किला माना जाता है। गोलकोंडा किले का निर्माण कुतुब शाही राजवंश के द्वारा 1512 से 1687 ई० के बीच करवाया गया । इस किले की वास्तुकला काफी अच्छी है। यह वास्तुकला देखने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों से पर्यटक यहां आते हैं।

रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City)

रामोजी फिल्म सिटी करीबन 2000 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है। यहां पर फिल्म, सीरियल और ऐड्स वगैरह की शूटिंग होती है। रामोजी फिल्म सिटी हैदरबा हैदराबाद से करीबन 31 किलोमीटर की दूरी पर है। हैदराबाद में यह फैमिली के साथ घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यहां पर आपको काफी सारे अच्छे-अच्छे दृश्य देखने को मिलते हैं। रामोजी फिल्म सिटी में बहुत सारे साउथ मूवीज की शूटिंग भी हो चुकी है। यहां पर आप शूटिंग के लिए बनाई गई काफी सारे चीजों को देख सकते हो।

फलकनुमा महल (Falaknuma Palace)

फलकनुमा महल हैदराबाद से मात्र 9.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। फलकनुमा महल हैदराबाद से करीबन 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसी वजह से इस महल को फलकनुमा महल कहा जाता है। इस महल का निर्माण पैगाह फैमिली के लिए इटली के वास्तुकार के द्वारा करवाया गया। जिसे कुछ ही समय बाद निजाम ने जीत लिया था। इस पैलेस की ऊंचाई होने के कारण से हैदराबाद का बेहतरीन दृश्य देखने को मिलता है। यह पैलेस एक 5 सितारा होटल की तरह है। जिसमें पर्यटकों को खाने-पीने व रहने की सुख-सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

हुसैन सागर झील (Hussain Sagar Lake)

यह सागर हैदराबाद से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हुसैन सागर झील भारत की सबसे बड़ी मानव निर्मित झीलों में आती है। यह झील करीबन 6 किलोमीटर के क्षेत्र तक फैली हुई है। हुसैन सागर झील के बीच में भगवान गौतम बुद्ध की 18 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित है। हुसैन सागर झील में वाटर स्पोर्ट्स और बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

सालार जंग म्यूजियम (Salar Jung Museum)

सालार जंग म्यूजियम हैदराबाद से 3 किमी. की दूरी पर स्थित है। सालार जंग म्यूजियम भारत का तीसरा सबसे बड़ा नेशनल म्यूजियम है। इस म्यूजियम में आपको भारत में की गई 12वीं शताब्दी से 20वीं शताब्दी की मानव विकास की कलाकृतियां को दिखने को मिलेगा । इस म्यूजियम में आपको टीपू सुल्तान की आलमारी और औरंगजेब की कई सारी तलवारों के साथ-साथ कुछ मूर्तियों को भी देखने को मिलेगा । यह म्यूजियम फैमिली के साथ घूमने वाले पर्यटकों के लिए भी काफी मशहूर स्थल है। यह Top Place to visit in Hyderabad में आता है।

चौमहल्ला पैलेस (Chowmahalla Palace)

चौमहल्ला पैलेस हैदराबाद से मात्र 5 किमी. की दूरी पर स्थित है। यह पैलेस पहले हैदराबाद के निजाम फैमिली का निवास स्थान हुआ करता था। परंतु वर्ष 2005 से ही इस पैलेस को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। जो वर्तमान समय में हैदराबाद के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल हो चुका है। चौमहल्ला पैलेस में आपको ड्रॉइंग रूम, क्लॉक टॉवर और एक विशाल काउंसलिंग हॉल देखने को मिलेगा। इस पैलेस में जो वास्तुकला है उससे निजामों की शानो शौकत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

स्नो वर्ल्ड (Snow World)

स्नो वर्ल्ड हैदराबाद से 5.5 किमी. की दूरी पर स्थित है। स्नो वर्ल्ड को मॉडर्न टेक्नोलॉजी के द्वारा बनाया गया है।हैदराबाद के किसी भी क्षेत्र का बर्फ से कोई लेना देना नहीं है। इस मानव निर्मित स्नो वर्ल्ड का तापमान (Temperature) -5 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। जिसमें कई सारी स्नो एक्टिविटीज होती है।

नेहरू जूलॉजिकल पार्क (Nehru Zoological Park)

नेहरू जूलॉजिकल पार्क हैदराबाद से 7.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह 50 साल पुराना जूलॉजिकल पार्क है। यह 380 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। जिसमें गेंडा, हाथी, एशियाई शेर और बंगाल टाइगर आदि पशु हैं। इन सभी चीजों के अलावा जूलॉजिकल पार्क में बच्चों के लिए टॉय ट्रेन और बोटिंग के साथ-साथ कुछ अन्य किड्स एक्टिविटीज भी उपलब्ध है।

मक्का मस्जिद (Makka Masjid)

मक्का मस्जिद हैदराबाद से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मस्जिद भारत के सबसे बड़े, पुराने और प्रसिद्ध मस्जिदों में आती है। जो करीबन 400 साल पुराना है। इस मस्जिद का निर्माण करने के लिए सऊदी अरब में स्थित मक्का के मिट्टी और पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी वजह से इस मस्जिद को मक्का मस्जिद के नाम से जाना गया है। इस मस्जिद को मोहम्मद कुली कुतुब शाह के द्वारा बनवाया गया था।

Conclusion

इस article में आपने Top Places to visit in Hyderabad के बारे में जाना है। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह article पसंद आया होगा। यह आपकी बहुत help भी करेगा की कौनसी जगह किस चीज़ के लिए प्रसिद्ध हैं और कहा आपको कोनसी सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। इस प्रकार हैदराबाद में अनेक स्थान हैं जहा पर भी आप जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *